मंडलायुक्त ऋतू माहेश्वरी ने शिल्पग्राम का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

0

मंडलायुक्त ऋतू माहेश्वरी ने शिल्पग्राम का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

 

 

शिल्पग्राम में निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ऋतू माहेश्वरी ने दिए आवश्यक निर्देश 
लपकागिरी खत्म कराओ, रेट लिस्ट लगाओ

 


ये लपकागीरी क्या है? इससे तो पर्यटन कि छवि खराब हो रही है। इसे खत्म करो । दुकानों पर रेट लिस्ट लगवाओ। दुकानों पर काम करने वाले स्टाफ का पहचान पत्र थाने में जमा कराओ, जिससे स्टाफ की जानकारी थाने पर हो।

 

ये निर्देश मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी अधिकारियों को दिए। उन्होंने शिल्पग्राम से ताजमहल के पूर्वी गेट तक का निरीक्षण करने के दौरान होटल ताज खेमा तक शाम को भी गोल्फ कार्ट चलाए जाने के निर्देश दिए।

 


पार्क में बनवाएं टॉयलेट :

ताज नेचर वॉक पार्क प्रभारी ने पार्क में एक टॉयलेट आवश्यकता बताई। उन्होंने नगर आयुक्त को एक उच्च सुविधा युक्त शौचालय स्थापित कराने के निर्देश दिए।

 

 

दुकानदारों ने रखी समस्याएं, अधिकारियों ने खोली पोल:

ताजमहल मार्केट एसोसिशन के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी विभिन्न समस्याओं तथा मागों को रखा। उन्होंने गोल्फ कार्ट से पर्यटकों को सीधे ताजमहल प्रवेश द्वार पर छोड़े जाने की नई व्यवस्था बनाए जाने पर आपत्ति की। बताया कि इससे उनके व्यवसाय पर असर पड़ा है। ताज के नजदीक डलावघर को हटाने व अवैध वेंडर्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग को रखा।

 

मंडलायुक्त ने मौके पर ही एसीपी व एसीएम ताज सुरक्षा से जानकारी ली। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि दुकानदारों का व्यवहार टूरिस्ट फ्रेंडली नहीं है। पिकिंग ड्रॉप प्वाइंट पर गोल्फ कार्ट द्वारा पर्यटक को उतरने के बादलपकागीरी को प्रश्रय दिया जाता है। वस्तुओं की मूल्य प्रदर्शित नहीं किए जाते जिससे वस्तु को उसके वास्तविक मूल्य से कई गुना रेट पर विदेशी पर्यटकों को बेचा जाता है। ताज की टिकट, तथा गाइड तक दुकानदारों द्वारा अवैध व अनाधिकृत रूप से उपलब्ध कराए जाते जिससे टूरिस्ट बुरा अनुभव लेकर जाता है। साथ ही यह भी बताया कि बच्चे व महिलाएं भी लगी हैं।

 

काम करने वालों के परिचय पत्र भी बनाएं
मंडलायुक्त ने दुकानदारों को वारकोड प्राइस टैग लगाने, दुकान में रेट सूची, एक्सचेंज करेंसी रेट भारतीय तथा एक विदेशी मुद्रा में प्रदर्शित करने, दुकानों पर कार्य करने वालों की सूची पर्यटन थाने में जमा करने तथा दुकान पर काम करने वालों के परिचय पत्र बनाकर पहचान सुनिश्चित करने हेतु एसीपी ताज सुरक्षा को निर्देश दिए।

 

 

निरीक्षण में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, नगर आयुक्त अंकित खंडेलवाल, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, डीएफओ आदर्श कुमार, एसीएम ताजमहल अभय सिंह, एसीपी ताज सुरक्षा सैय्यद अरीब अहमद सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

��