पुरुषोत्तम मास के दूसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय, डाक कांवड़ियों ने भी किया जलाभिषेक

0

पुरुषोत्तम मास के दूसरे सोमवार पर हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय, डाक कांवड़ियों ने भी किया जलाभिषेक

 


आगरा में पुरुषोत्तम मास के दूसरे सोमवार पर शिवालय हर-हर महादेव से गूंज उठे। डाक कांवड़ियों ने भी जलाभिषेक किया।

 


उत्तर प्रदेश के आगरा में सोमवार को सभी शिवालयों में पूजन के लिए भक्तों की भीड़ तो रही, लेकिन सावन के सोमवार की अपेक्षा शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ कम रही। भोर में सभी शिवालयों के कपाट खुलते ही भक्त पूजन के लिए पहुंचे। बम-बम भोले के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं व डाक कांवड़ियों ने जलाभिषेक कर शिव परिवार की पूजा की। बेल-पत्र धतूरा अर्पित कर नंदी महाराज के कानों में भक्तों ने अपनी मनौती मांगी।




सावन के चारों सोमवार सभी शिवालयों में भक्तों की कतार लगती है। शिव शंकर की एक झलक को भक्त लालायित नजर आते हैं, लेकिन इस बार पुरुषोत्तम मास के कारण सावन दो महीने का व 8 सोमवार पड़े हैं। सावन के दो सोमवार बीतने के बाद पुरुषोत्तम मास के दूसरे सोमवार को भक्तों की भीड़ कम देखने को मिली पर जोश भरपूर देखने को मिला। भोलेनाथ के दर्शन को भक्त दूर-दूर मंदिर पहुंचे।


सोरो व हरिद्वार से गंगाजल लाकर डाक कांवड़ियों ने शिव जी का गंगाजल से जलाभिषेक किया। सभी शिव मंदिरों में दिन पूजा के उपरांत शाम को भव्य फूलों व चंदन के साथ शृंगार किया। महाआरती के बाद भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने बताया कि भक्तों की संख्या सावन के सोमवार की अपेक्षा कम रही पर, साधारण सोमवार की अपेक्षा अधिक रही।


सावन के चारों सोमवार पर सभी शिवालयों में मेले का आयोजन होता है। इसलिए हम लोग चारों शिवालय पूजन के साथ मेले के लिए भी जाते हैं। अभी घर के पास स्थित मंदिर में पूजा कर लेते हैं। -राधे, नराइच


अधिक मास में सबसे ज्यादा पूजा करना फलदायक होता है। घर में पूजा पाठ करने के साथ ही मंदिर में भी सुबह-शाम पूजन करते हैं। -अंजू अग्रवाल, आवास-विकास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

��